वास्तव में हमारे जीवन पर सूचना प्रौद्योगिकी के प्रभाव पर कोई संदेह नहीं है। और इसका एक महत्वपूर्ण उदाहरण व्यवसाय में ईकॉमर्स का उपयोग है। व्यापार का लेनदेन करना बहुत ही हद तक बदल गया है। ई-कॉमर्स या ई-कॉमर्स समाधान क्या हैं? ई-कॉमर्स या ई-कॉमर्स खरीद या बिक्री या सेवाओं की बिक्री के साथ-साथ अंतर-कंपनी में इलेक्ट्रॉनिक संचार के माध्यम से और इंट्रा-कंपनी के व्यापार लेन-देन में किसी भी तरह से धन के हस्तांतरण के रूप में होता है। व्यापार इसके अलावा, ईकॉमर्स समाधान भी इंटरनेट के माध्यम से प्रौद्योगिकी के माध्यम से व्यापार करने के लिए एक महत्वपूर्ण है। व्यापार वर्तमान में आज के चार प्रकार के ईकॉमर्स मौजूद हैं और ये निम्न हैं: उपभोक्ता ईकॉमर्स से व्यवसाय, व्यापार ईकॉमर्स से व्यवसाय, उपभोक्ता से व्यवसाय ईकॉमर्स और उपभोक्ता को उपभोक्ता ईकॉमर्स
उपभोक्ता ईकॉमर्स के लिए व्यवसाय में विभिन्न व्यक्तिगत ग्राहकों को उत्पादों और सेवाओं को बेचने का व्यवसाय शामिल है। इस तरह के ई-कॉमर्स को ऑनलाइन व्यापार और नीलामी के रूप में भी जाना जाता है। दूसरी ओर, व्यवसाय ईकॉमर्स से व्यवसाय में उन कंपनियों के बीच शुरू होने वाले लेन-देन शामिल होते हैं जिनमें वे अन्य व्यवसायों को बेचते हैं। ट्रेडिंग इस प्रकार के ट्रेडिंग ईकॉमर्स में व्यापार प्रक्रियाओं को बनाने और बदलने के लिए निजी नेटवर्क या इंटरनेट पर अन्य व्यावसायिक भागीदारों के साथ अच्छी तरह से सोचा आउट संदेशों का हस्तांतरण भी शामिल है। इसके अलावा, व्यापार ईकॉमर्स से व्यवसाय को सुधार की ओर समझा जाता है और साथ ही कंपनी के अंदर विभिन्न व्यावसायिक प्रक्रियाओं का सरलीकरण भी माना जाता है। इस प्रकार का ई-कॉमर्स भी दक्षता को अधिकतम करने की दिशा में तैयार किया जाता है जब यह कई लेन-देन की बात आती है जो किसी कंपनी को व्यापार करने में जुड़ा होता है इसी तरह, बिजनेस ईकॉमर्स से व्यापार को नियंत्रित किया जाता है कि एक तेज़ और निर्दोष लेनदेन प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके अलावा, व्यापार से व्यवसाय ईकॉमर्स सीमित सूची बनाए रखने में भी प्रभावी है और साथ ही उत्पाद पुन: भरने और कई और अधिक व्यापार करने के लिए पर्याप्त कुशल है।
उपभोक्ता को व्यवसाय ईकॉमर्स को वास्तव में असामान्य इंटरनेट प्रवृत्ति माना जाता है इस प्रकार के ई-कॉमर्स के उदाहरण उन व्यक्तियों को हैं जो उदाहरण के लिए होटल की तलाश कर रहे हैं लेकिन सीमित बजट हैं। व्यापार वे क्या करते हैं वे व्यापार इंटरनेट पर एक विज्ञापन डालते हैं, जिसमें कहा गया है कि वे एक होटल की तलाश कर रहे हैं जो कि सिर्फ अपने बजट के भीतर हैं और फिर भी वहां उनके संपर्क नंबर या ईमेल पते पर जगह लेते हैं यदि कभी भी कुछ होटल रुचि रखते हैं । यह उदाहरण इंटरनेट का अद्भुत क्षमता दिखाता है ताकि लोगों को एक साथ ला सकें और साइबर बाजार का निर्माण कर सकें, जिसमें कई लोग अपने व्यवसाय का संचालन कर सकते हैं।
दूसरी ओर, उपभोक्ता ईकॉमर्स को उपभोक्ता को एक विज्ञापन बाज़ार के व्यापार इंटरनेट के समकक्ष माना जाता है। यह वह जगह है जहां व्यक्तिगत वेब उपयोगकर्ताओं को अपने विज्ञापन को अन्य उपभोक्ताओं के लिए प्रतिक्रिया देने की अनुमति है। इस प्रकार के ईकॉमर्स का लाभ यह है कि ट्रेडिंग लोग विज्ञापन पर सहेज सकते हैं और फिर उनके विज्ञापन बहुत तेज़ होते हैं और आसानी से ग्राहकों की असीमित संख्या जैसे ही खुद को व्यापार कर सकते हैं।
उपभोक्ता ईकॉमर्स के लिए व्यवसाय में विभिन्न व्यक्तिगत ग्राहकों को उत्पादों और सेवाओं को बेचने का व्यवसाय शामिल है। इस तरह के ई-कॉमर्स को ऑनलाइन व्यापार और नीलामी के रूप में भी जाना जाता है। दूसरी ओर, व्यवसाय ईकॉमर्स से व्यवसाय में उन कंपनियों के बीच शुरू होने वाले लेन-देन शामिल होते हैं जिनमें वे अन्य व्यवसायों को बेचते हैं। ट्रेडिंग इस प्रकार के ट्रेडिंग ईकॉमर्स में व्यापार प्रक्रियाओं को बनाने और बदलने के लिए निजी नेटवर्क या इंटरनेट पर अन्य व्यावसायिक भागीदारों के साथ अच्छी तरह से सोचा आउट संदेशों का हस्तांतरण भी शामिल है। इसके अलावा, व्यापार ईकॉमर्स से व्यवसाय को सुधार की ओर समझा जाता है और साथ ही कंपनी के अंदर विभिन्न व्यावसायिक प्रक्रियाओं का सरलीकरण भी माना जाता है। इस प्रकार का ई-कॉमर्स भी दक्षता को अधिकतम करने की दिशा में तैयार किया जाता है जब यह कई लेन-देन की बात आती है जो किसी कंपनी को व्यापार करने में जुड़ा होता है इसी तरह, बिजनेस ईकॉमर्स से व्यापार को नियंत्रित किया जाता है कि एक तेज़ और निर्दोष लेनदेन प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके अलावा, व्यापार से व्यवसाय ईकॉमर्स सीमित सूची बनाए रखने में भी प्रभावी है और साथ ही उत्पाद पुन: भरने और कई और अधिक व्यापार करने के लिए पर्याप्त कुशल है।
उपभोक्ता को व्यवसाय ईकॉमर्स को वास्तव में असामान्य इंटरनेट प्रवृत्ति माना जाता है इस प्रकार के ई-कॉमर्स के उदाहरण उन व्यक्तियों को हैं जो उदाहरण के लिए होटल की तलाश कर रहे हैं लेकिन सीमित बजट हैं। व्यापार वे क्या करते हैं वे व्यापार इंटरनेट पर एक विज्ञापन डालते हैं, जिसमें कहा गया है कि वे एक होटल की तलाश कर रहे हैं जो कि सिर्फ अपने बजट के भीतर हैं और फिर भी वहां उनके संपर्क नंबर या ईमेल पते पर जगह लेते हैं यदि कभी भी कुछ होटल रुचि रखते हैं । यह उदाहरण इंटरनेट का अद्भुत क्षमता दिखाता है ताकि लोगों को एक साथ ला सकें और साइबर बाजार का निर्माण कर सकें, जिसमें कई लोग अपने व्यवसाय का संचालन कर सकते हैं।
दूसरी ओर, उपभोक्ता ईकॉमर्स को उपभोक्ता को एक विज्ञापन बाज़ार के व्यापार इंटरनेट के समकक्ष माना जाता है। यह वह जगह है जहां व्यक्तिगत वेब उपयोगकर्ताओं को अपने विज्ञापन को अन्य उपभोक्ताओं के लिए प्रतिक्रिया देने की अनुमति है। इस प्रकार के ईकॉमर्स का लाभ यह है कि ट्रेडिंग लोग विज्ञापन पर सहेज सकते हैं और फिर उनके विज्ञापन बहुत तेज़ होते हैं और आसानी से ग्राहकों की असीमित संख्या जैसे ही खुद को व्यापार कर सकते हैं।
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