Wednesday, November 15, 2017

13 Steps To Successful Blogging. (सफल ब्लॉगिंग के लिए 13 कदम)


Google Blog, Blogger, Blog Template, Adsense
यदि सही तरीके से उपयोग किया जाता है तो ब्लॉग एक बहुत ही मार्केबल और बहुत ही लाभदायक उपकरण हो सकते हैं ब्लॉग्स का लाभ सिर्फ दर्शकों का ध्यान खींचने और किसी भी वास्तविक सेल्समैन को बेचने की बात नहीं है। इस लेख में आप सफल ब्लॉगिंग के लिए 13 सबसे महत्वपूर्ण कदम सीखेंगे। ऐडसेंस, गूगल ब्लॉगर, ब्लॉगिंग

1) कहां शुरू करने के लिए?

आपको मुफ्त ब्लॉग होस्टिंग सेवा जैसे जर्नल होम या ब्लॉगर के साथ अपना ब्लॉग शुरू करना चाहिए। मुफ्त ब्लॉग होस्टिंग सेवा से शुरू करने से आपको स्क्रिप्ट, होस्टिंग, या प्रोग्रामिंग के किसी भी अग्रिम ज्ञान के बिना तुरंत ब्लॉगिंग शुरू करने की सुविधा मिलती है। यह आपको अपनी सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है, न कि ब्लॉग के आंतरिक रखरखाव। एक मुफ्त सेवा से शुरू करने का सबसे अच्छा लाभ यह है कि यदि आपका ब्लॉग सफल नहीं होता है तो आप कोई पैसा नहीं खोते हैं या आप बिल को छोड़कर छोड़ देते हैं एक ब्लॉग के बारे में अच्छी बात ये है कि उन्हें कालानुक्रमिक क्रम में व्यवस्थित किया जाता है, आपकी नवीनतम प्रविष्टि पहले प्रदर्शित होती है। जब आपका ब्लॉग ट्रैफ़िक बहुत बढ़ता है और आप अपने खुद के डोमेन में अपग्रेड करने के लिए तैयार हैं तो आप अपने "ब्लॉग" की घोषणा कर सकते हैं। बस एक अंतिम प्रविष्टि जोड़कर बताएं कि आपके ब्लॉग ने "स्थानांतरित" किया है और नया ब्लॉग URL पता लिखें। जो आपकी नई ब्लॉग साइट पर विज़िटर को निर्देश देता है, किसी को भी कोई बड़ी असुविधा न होने के बाद, निम्नलिखित को रखते हुए। अपग्रेड करें जैसा आपको चाहिए ... लेकिन जब आपको इसकी आवश्यकता होती है! ऐडसेंस, गूगल ब्लॉगर, ब्लॉगिंग

2) आला

एक आला एक लक्षित उत्पाद, सेवा या विषय है आपको सबसे पहले एक उत्पाद, सेवा, या विषय पर फैसला करना चाहिए, जो आपकी रुचि है। एक ऐसा क्षेत्र चुनें, जिसे आप उत्साहपूर्वक दैनिक आधार पर लिख सकते हैं। आप Google Zeitgeist या Yahoo! जैसे कीवर्ड अनुसंधान सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। लोकप्रिय खोजे गए विषयों को खोजने के लिए बज़ इंडेक्स इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका विषय तब तक लोकप्रिय है जब तक कि आपके विषय के लिए दर्शक मौजूद हो और विषय ठीक ही केंद्रित हो, तो आपका ब्लॉग सफल होना चाहिए। किसी भी चीज को एक आला माना जा सकता है, जब तक कि उसके लक्ष्य दर्शकों को कोई फर्क नहीं पड़ता कि दर्शक कितना बड़ा है या कितना छोटा है। आपकी बिल्ली के बारे में ब्लॉग एक आला या बिल्ली का परिवार की प्रजातियों के बारे में एक ब्लॉग हो सकता है एक बड़ा आला बाजार, अगर वहाँ लोग हैं जो अपनी बिल्ली या बिल्ली परिवार की प्रजातियों के बारे में सुनने में रुचि रखते हैं ... आप कर सकते हैं यहां तक ​​कि एक बाजार के लिए अपने दर्शकों को बनाने का चयन करें, जो एक दर्शक मौजूद नहीं है, लेकिन पहले आपको अपना ब्लॉग बनाना होगा ऐडसेंस, गूगल ब्लॉगर, ब्लॉगिंग

3) दैनिक अपडेट करें (कम कुछ नहीं)

यह कदम एक चाहिए और कोई सुझाव नहीं रोजाना अपने ब्लॉग को अपडेट करना न केवल आपके ब्लॉग को पाठकों के लिए दिलचस्प बना देता है, बल्कि यह आपके ब्लॉग को एक दिन में एक दिन में सामग्री देता है जिससे यह खोज इंजनों को अधिक आकर्षक बनाती है। अपने ब्लॉग को कभी-कभी अवकाश या एक दिन में अद्यतन नहीं किया जा रहा है और सबसे ज्यादा समझ में आता है, लेकिन समय या हफ्तों में लापता दिन अस्वीकार्य है और आपके ब्लॉग में असफल होने का सबसे अधिक असर होगा। अपने ब्लॉग के आवागमन को बनाए रखने और अपने आगंतुकों को ब्याज रखने के लिए यह आपके ब्लॉग को कई प्रविष्टियों के साथ दैनिक अद्यतन करने के लिए आवश्यक है। आपको कम से कम 3 या उससे अधिक दैनिक प्रविष्टियों के साथ हर रोज अपने ब्लॉग को अपडेट करने का प्रयास करना चाहिए। इसे पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने ब्लॉग को प्रस्तुत करने और नई प्रविष्टियों को जोड़ने के लिए एक दिन में 1-2 घंटे निर्धारित करें। यह निर्धारित समय निर्धारित करने के लिए बुद्धिमान भी हो सकता है, जो आप अपने ब्लॉग पर हर दिन समर्पित करते हैं। खुद को काम के घंटे दें और अपने ब्लॉग को नौकरी के रूप में व्यवहार करें, अगर आप दिन या हफ्तों के लिए काम नहीं करते हैं, तो आप पैसे खो देते हैं या आप जितना खराब हो जाते हैं उतनी ही आप नौकरी निकालते हैं! वही यहां लागू होता है ... अगर आप अपने ब्लॉग को दिन या हफ्तों के लिए अद्यतन नहीं करते हैं तो आप आगंतुकों को खो देंगे। ऐडसेंस, गूगल ब्लॉगर, ब्लॉगिंग

4) ट्रैफिक

यह कोई रहस्य नहीं है आपके पास ब्लॉग से लाभ के लिए ट्रैफ़िक होना चाहिए ट्रैफ़िक बनाने के कई तरीके हैं भुगतान विज्ञापन, नि: शुल्क विज्ञापन, वायरल विपणन, खोज इंजन विपणन, आरएसएस / एक्सएमएल फ़ीड, और शब्द के मुँह आपको हमेशा अपने ईमेल यूआरएल पते को अपने ईमेल, फोरम चर्चा, संदेश बोर्डों, या किसी अन्य संचार मीडिया के हस्ताक्षर में इस्तेमाल करना चाहिए। आपको खोज इंजन और ब्लॉग निर्देशिकाओं को अपना ब्लॉग यूआरएल पता भेजना चाहिए। आपको अपनी आरएसएस / एक्सएमएल यूआरएल फीड को ब्लॉगिंग सेवाओं जैसे टेक्नोराती, पिंग-ओ-मेटिक, और ब्लॉगडिगर को प्रस्तुत करना चाहिए। आपको अपना ब्लॉग परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों, सहयोगियों और व्यवसायिक पेशेवरों के साथ अपने ब्लॉग से साझा करना चाहिए। कई ब्लॉग को लेखों के संग्रह के रूप में माना जा सकता है, इस प्रयोजन के लिए आपको अपनी ब्लॉग प्रविष्टियां (जो मूल्यवान और लंबा लेख हैं) जैसे सामग्री सिंडिकेटर जैसे GoArticles.com या ArticleCity.com को सबमिट करना चाहिए। एक बार सबमिट किए गए अपने लेखों को उठाया जा सकता है और दूसरों द्वारा प्रकाशित किया जा सकता है यह चाल यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप "ब्लॉग के बारे में लेखक" में अपने ब्लॉग यूआरएल पते को शामिल करते हैं। यह आपके ब्लॉग के लिए लिंक लोकप्रियता और बैकलिंक्स बना लेता है, जब कोई सिंडिकेशन से अपना आलेख उठाता है तो अपनी वेबसाइट पर आलेख को प्रकाशित करें "लेखक के बारे में" के बारे में प्रत्येक प्रकाशन में शामिल किया गया है और आपके द्वारा शामिल लिंक का पालन किया गया है, क्रॉल किया गया है , और खोज इंजन द्वारा अनुक्रमित। कल्पना कीजिए कि आपका लेख वेब पर 10,000 प्रकाशनों के उत्पादन के लिए काफी लोकप्रिय है या विवादास्पद है। सर्च इंजिन आपके साइट को उस समय कई प्रकाशनों के साथ खोजने के लिए बाध्य है और आपको विषय पर एक प्राधिकरण का श्रेय दिया जाता है, बदले में खोज इंजन पर आपकी रैंक बढ़ती है एक अच्छी तरह से लिखा लेख लिखने का छोटा प्रयास पुरस्कृत है। आपको सिंडिकेशन के लिए हर हफ्ते कम से कम 1 पूर्ण लंबाई वाला लेख लिखना और कम से कम 10 लेख सिंडिकेटर को अपना लेख सबमिट करना चाहिए। ऐडसेंस, गूगल ब्लॉगर, ब्लॉगिंग

5) अपने ब्लॉग को ट्रैक करें

आप कैसे जानते हैं कि आपके ब्लॉग में ट्रैफिक है? सिर्फ इसलिए कि कोई भी टिप्पणी नहीं छोड़ रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि आपका ब्लॉग बढ़ नहीं रहा है। बहुत से लोग टिप्पणी नहीं छोड़ते लेकिन वे लौटने वाले आगंतुक हैं। मुझे पता है कि यह पागल लग रहा है, लेकिन ब्लॉग के लोगों के साथ आप "क्या" कहना चाहते हैं! कई आगंतुक अपने 1, 2, या तीसरे बार टिप्पणी नहीं करते हैं कुछ लोग बिल्कुल भी टिप्पणी नहीं करते हैं, लेकिन सक्रिय दैनिक आगंतुक हैं ऐडसेंस, गूगल ब्लॉगर, ब्लॉगिंग

अपने ब्लॉग पर नज़र रखने के लिए ज़्यादा परिष्कृत नहीं होना चाहिए, आमतौर पर StatCounter.com या सक्रिय मीटर जैसे एक सरल मुक्त पृष्ठ काउंटर चाल करेंगे। कोड को अपने ब्लॉग टेम्पलेट के html में स्थापित करें (प्रतिलिपि / पेस्ट) और अपने आगंतुकों को ट्रैक करना शुरू करें इसकी बेहतर सेवा है जो आपको उन्नत ट्रैफ़िक विश्लेषण देता है, जैसे कि कीवर्ड ट्रैकिंग जानकारी, रेफरल सूचना और खोज इंजन की जानकारी। विज़िटर, लौटने वाले विज़िटर, और अद्वितीय विज़िटर, आपके द्वारा चुने गए किसी भी पृष्ठ काउंटर सेवा के लिए मानक होना चाहिए। ऐडसेंस, गूगल ब्लॉगर, ब्लॉगिंग

6) अपने दर्शकों को सुनो

उचित पृष्ठ काउंटर का उपयोग करते समय आपको यह देखना शुरू करना चाहिए कि अन्य लोग आपके ब्लॉग को कैसे खोज रहे हैं और यदि खोज इंजन के माध्यम से आपके ब्लॉग को खोजने के लिए उपयोग किए जा रहे हैं अगर लगातार अपने ब्लॉग को 1 या अधिक खोजशब्दों द्वारा पाया जा रहा है तो उस कीवर्ड के आसपास अपने ब्लॉग को और अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए फ़ोकस करें। जब प्रविष्टि शीर्षक और प्रविष्टियां लिखते हैं तो ब्लॉग को सुपाठ्य और दिलचस्प रखने के दौरान जितनी बार संभव हो, कीवर्ड का उपयोग करें। ऐडसेंस, गूगल ब्लॉगर, ब्लॉगिंग

7) एकाधिक ब्लॉग

अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए एकाधिक ब्लॉगिंग खातों का उपयोग करें इसका मतलब है कि आपको जर्नलहोम डॉट कॉम, ब्लॉगर डॉट कॉम, लाइवजॉरनल डॉट कॉम, ब्लॉग- सीटी डॉट कॉम, टीबीब्स डॉट कॉम इत्यादि के साथ एक ब्लॉग होना चाहिए। आप 1 ब्लॉग से कॉपी कर सकते हैं / पेस्ट कर सकते हैं अलग-अलग ब्लॉग खातों को अलग-अलग अख़बारों में एक प्रकाशन होने की तरह है। इससे आपको अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने में मदद मिलती है और यह आपके मौके को भी बढ़ाता है कि आपके ब्लॉगों में से आपके ध्यान केंद्रित खोजशब्दों के लिए खोज इंजन परिणाम होंगे। ऐडसेंस, गूगल ब्लॉगर, ब्लॉगिंग

8) लघु और संक्षिप्त

सिंडिकेशन और प्रकाशन के लिए एक सप्ताह के लंबा लेख के अलावा, आपकी ब्लॉग प्रविष्टियां कम और संक्षिप्त होनी चाहिए (यदि आप इसकी सहायता कर सकते हैं)। कभी-कभी नियम के अपवाद होते हैं और आपको लंबी प्रविष्टियों को ब्लॉग करने के लिए कोई विकल्प नहीं है, लेकिन जितना संभव हो उतना इस से बचने का प्रयास करें। आप नहीं चाहते कि आपकी ब्लॉग प्रविष्टियां पढ़ने के घंटे बनें। आगंतुक आसानी से जानकारी ढूंढने और अपनी प्रविष्टियों के माध्यम से घूमना पसंद करते हैं। यह विस्तृत होना और उपयोगी जानकारी प्रदान करना अच्छा है, लेकिन बेकार जानकारी शामिल न करें या वाक्यों को दूर न करें, जो आपके विषय से दूर हैं। ऐडसेंस, गूगल ब्लॉगर, ब्लॉगिंग

9) डिजिटल आर्ट

अपने ब्लॉग प्रविष्टियों में गैर विज्ञापन ग्राफिक्स, चित्र, फोटो और कला शामिल करने का प्रयास करें। बहुत जयादा नहीं। सप्ताह में एक बार ठीक है ग्राफिक्स कभी-कभी आपके ब्लॉग को जीवन में ला सकते हैं बेशक, ब्लॉग की सामग्री सबसे महत्वपूर्ण पहलू है और आप अपनी सामग्री को ग्राफिक्स के साथ छिपाए नहीं करना चाहते हैं, लेकिन ग्राफिक्स प्रदर्शित करने से ब्लॉग को कुछ मसाला जोड़ सकते हैं। अपने ग्राफिक्स के बारे में चुने हुए हो और सुनिश्चित करें कि वे आपके प्रवेश विषय को फिट करते हैं। आपको ग्राफिक के साथ सामग्री जोड़नी चाहिए, कम से कम एक कैप्शन। मूल ग्राफिक्स, फोटो, चित्र, और कला की सिफारिश की है। ऐडसेंस, गूगल ब्लॉगर, ब्लॉगिंग

10) इसे निजी रखें

एक ब्लॉग सबसे अधिक हैऐडसेंस, गूगल ब्लॉगर, ब्लॉगिंग

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